All About Stenographer Job Work Selection Process

All About Stenographer Job Work Selection Process


Stenography is a language, this language is also known as coding language or shorthand. In this, a speech is taught to write in short. The person using it is called a stenographer, stenographer is required in almost all departments of the government. The post of Stenographer in the Government Department is appointed by the Staff Selection Commission.

All About Stenographer Job Work Selection Process

 If you also want to become a stenographer, then on this page, how to become a stenographer, information related to qualification, salary is being given in detail.

What is a stenographer?

A person who, with the help of a shorthand, has the ability to write the same type of speech given by a person in a short time, is called a stenographer, a stenographer is a typewriter of words spoken in the court, newspaper, governmental organizations. With help, writing is done at a fast pace.


Eligibility For Stenographer

For an appointment to the post of stenographer, the candidate should have passed the graduation examination in any faculty from a recognized institution. To learn the shorthand, the candidate must pass the intermediate examination.

How to become a stenographer

The process of becoming a stenographer is completed in two stages, which is as follows.

The first stage- Under this, you will have to learn steno typing, to learn typing, you can get admission in polytechnic or ITI institute, you can also learn typing from the private institute, but it should be recognized by the government.

Phase II - In this phase, after learning steno typing, you will have to increase the speed. Your typing speed should be 80 words per minute in Hindi language and 80 words per minute in English language. Typing plays the main role for selection to the post of stenographer.


How to prepare
To become a stenographer, you have to pass the examination to be conducted by the Staff Selection Commission. For this, you can prepare this way.

To prepare for the exam, you must first understand the syllabus and exam pattern of the examination to be conducted by the Staff Selection Commission.

General Intelligence and Reasoning
general awareness
English Language and Comprehension


Stenographer कैरियर जानकारी, नौकरी और रोजगार


स्टेनोग्राफर बनने के लिए आवश्यक शिक्षा और तैयारी के बारे में जानें, जिसे अक्सर कोर्ट रिपोर्टर कहा जाता है। आवश्यकताओं का एक त्वरित दृश्य प्राप्त करें और साथ ही प्रशिक्षण, नौकरी कर्तव्यों, लाइसेंसिंग और रोजगार के दृष्टिकोण के बारे में विवरण प्राप्त करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह आपके लिए कैरियर है।

SSC आशुलिपिक चयन प्रक्रिया: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) आशुलिपिक (ग्रेड C & D) परीक्षा में आशुलिपि में लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा शामिल होगी। चयन प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है 

SSC स्टेनोग्राफर चयन प्रक्रिया 

 परीक्षा में स्टेनोग्राफी में लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा शामिल होगी।

लिखित परीक्षा: लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार- बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। भाग III को छोड़कर प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे। सामान्य रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए सामान्य उम्मीदवारों के लिए समय अवधि 2 घंटे और 2 घंटे 40 मिनट होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी। आयोग द्वारा निर्धारित लिखित परीक्षा में अर्हक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को केवल स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

बी। स्टेनोग्राफी में स्किल टेस्ट: उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। स्किल टेस्ट क्वालिफाइंग प्रकृति का होगा और आयोग विभिन्न श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कौशल परीक्षण में योग्यता मानकों को तय करेगा। कौशल परीक्षण आयोग के क्षेत्रीय / उप क्षेत्रीय कार्यालयों या अन्य केंद्रों में आयोजित किया जाएगा जो आयोग द्वारा तय किया जा सकता है। उम्मीदवारों की किसी भी श्रेणी के लिए कौशल परीक्षण से कोई छूट नहीं है। कौशल परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर आयोग द्वारा नियुक्ति के लिए सिफारिश की जाएगी
इंतिहान।

टाई मामलों का समाधान: ऐसे मामले में जहां एक से अधिक उम्मीदवार समान एग्रीगेट अंक सुरक्षित करते हैं, टाई को निम्नलिखित विधियों को एक के बाद एक लागू करके हल किया जाएगा: -
i) लिखित परीक्षा के पहले भाग में मार्क्स।
ii) जन्म की तारीख, पुराने उम्मीदवारों के साथ उच्च रखी गई।
iii) उम्मीदवारों के पहले नामों में वर्णमाला क्रम दिखाई देता है




एक स्टेनोग्राफर, या कोर्ट रिपोर्टर, कोर्ट रूम में काम करता है और एक स्टेनो मशीन, एक प्रकार का शॉर्टहैंड टाइपराइटर में टाइप करके बोले गए शब्दों को ट्रांसक्रिप्ट करता है। स्टेनोग्राफर की नौकरी के लिए तेज और सटीक टाइपिंग कौशल महत्वपूर्ण हैं। स्टेनोग्राफर को एक विशेष परीक्षा पास करने के अलावा लाइसेंस और प्रमाणित होना होता है।

आवश्यक जानकारी

स्टेनोग्राफर, जिन्हें कभी-कभी अदालत के पत्रकार भी कहा जाता है, अदालत और मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन और बधिरों और बुजुर्गों के लिए लाइव प्रसारण कैप्शन के लिए जिम्मेदार हैं। वे शॉर्टहैंड और एक स्टेनो मशीन का उपयोग करते हैं ताकि जानकारी को रिकॉर्ड किया जा सके और इसे सार्वजनिक रिकॉर्ड में रखा जा सके। वे प्रमाण पत्र या सहयोगी के डिग्री कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित करते हैं और उन्हें तेज और सटीक टाइपिस्ट होना चाहिए। अदालत प्रणाली में काम करने वाले व्यक्तियों को कई राज्यों में लाइसेंस और पेशेवर रूप से प्रमाणित होना चाहिए।

यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (बीएलएस) ने भविष्यवाणी की है कि इस क्षेत्र में नौकरी की वृद्धि 2028 के माध्यम से सभी व्यवसायों के लिए औसत से तेज होगी, संचार एक्सेस रियल-टाइम ट्रांसलेशन (कार्ट) में प्रशिक्षित आशुलिपिकों या उन लोगों के लिए सर्वोत्तम अवसर जिनके साथ जा सकते हैं प्रतिलेखन सेवाएं प्रदान करने के लिए चिकित्सा नियुक्तियों या सार्वजनिक बैठकों के लिए ग्राहक।

कोर्ट रिपोर्टिंग में आवश्यक शिक्षा प्रमाणपत्र या सहयोगी की डिग्री
अन्य आवश्यकताएं कई राज्यों को लाइसेंस और पेशेवर प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है


stenographer कैरियर जानकारी

आशुलिपिक रिकॉर्ड के लिए सटीक कानूनी या चिकित्सा कार्यवाही को स्थानांतरित करने के लिए जिम्मेदार हैं। आशुलिपिक मुख्य रूप से अदालतों और कानूनी पेशे के लोगों द्वारा नियुक्त किए जाते हैं, क्योंकि वकीलों और अदालत के अधिकारियों को परीक्षणों के दौरान उपयोग करने के लिए एक सटीक प्रतिलेख की आवश्यकता होती है। स्टेनोग्राफी के पेशे में त्रुटि की कोई गुंजाइश नहीं है, और अधिकांश व्यवसाय पूरी बातचीत को जल्दी और सही तरीके से पकड़ने के लिए 225 शब्द प्रति मिनट टाइप करना सीखते हैं।

Stenographer के लिए प्रत्येक राज्य की अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं, लेकिन सभी राज्यों को स्टेनोग्राफरों की आवश्यकता होती है ताकि वे अदालतों में कार्यरत होने से पहले अपनी साख हासिल करने के लिए परीक्षाएं पास कर सकें। ज्यादातर मामलों में, व्यक्तियों को व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्न को कवर करने वाले लिखित भाग के साथ वॉयस राइटर टेस्ट पास करना चाहिए।

नौकरी की जिम्मेदारियाँ

Stenographer को एक प्रकार का शॉर्टहैंड सीखना होगा, जो एक संक्षिप्त भाषा रूप है जिसे तेजी से ट्रांसक्रिप्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है, प्रत्येक शब्द को पकड़ने के लिए स्टेनो मशीन पर नोट्स लेने के लिए। एक बार Stenographer द्वारा मशीन में नोट डाले जाने के बाद, उन्हें कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा अंग्रेजी में अनुवादित किया जाता है। कार्यवाही को रिकॉर्ड करने के लिए जिम्मेदार Stenographer किसी न किसी प्रतिलेख को ले जाता है और अंतिम प्रतिलेख बनाने से पहले इसे प्रमाणित करता है और इसे आधिकारिक रिकॉर्ड के लिए प्रतिबद्ध करता है। आशुलिपिकों को कानूनी और, कुछ नौकरियों के लिए, चिकित्सा शब्दावली के साथ-साथ नियोक्ता के मानकों पर अपना काम करने के लिए अंग्रेजी भाषा में पूरी दक्षता हासिल करने की अच्छी समझ होनी चाहिए।

कैरियर 

बीएलएस के अनुसार, स्टेनोग्राफर के लिए नौकरी का दृष्टिकोण सभी व्यवसायों के लिए औसत से धीमा होना चाहिए। वर्ष 2018-2028 के बीच कोर्ट रिपोर्टिंग 7% बढ़ने का अनुमान था। प्रमाणन के साथ अदालत के पत्रकारों को अभी भी मांग की उम्मीद थी, विशेष रूप से कुछ संघीय और राज्य अदालतों में। बढ़ती लागतों के कारण, कोर्ट कई बार स्टेनोग्राफर्स को बदलने के लिए डिजिटल ऑडियो रिकॉर्डिंग का उपयोग करते हैं, लेकिन अन्य बाजार, जैसे कि बधिरों और बुजुर्गों के लिए लाइव कैप्शनिंग, बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं।

अधिक कुशल और सटीक रूप से एक आशुलिपिक टाइप कर सकता है, काम पाने की उनकी संभावना जितनी अधिक होगी। कुछ स्कूल अपने कौशल को बढ़ाने के लिए आशुलिपिकों के लिए सहयोगी डिग्री प्रोग्राम भी दे सकते हैं।
All About Stenographer Job Work Selection Process All About Stenographer Job Work Selection Process Reviewed by alok kumar on Tuesday, March 17, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.