क्या नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन बहुत ज्यादा बीमार हैं?

North Korea के Supreme Leader Kim Jong-un की सेहत को लेकर America इतना परेशान क्यों है?


यू.एस. और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों द्वारा हालिया अवकाश समारोहों में उनकी असामान्य अनुपस्थिति के बाद उत्तर कोरियाई नेता की स्थिति के अलग-अलग विवरणों के बाद किम जोंग उन के स्वास्थ्य को घेर लिया गया।



पिछले हफ्ते कार्डियोवैस्कुलर सर्जरी के बाद किम की हालत गंभीर थी और ट्रम्प प्रशासन उनके वर्तमान स्वास्थ्य के बारे में निश्चित नहीं था। अधिकारियों में से एक ने कहा कि व्हाइट हाउस को बताया गया था कि किम ने प्रक्रिया के बाद बदतर होने के लिए एक मोड़ लिया, जबकि सीएनएन ने पहले अमेरिकी अधिकारी को सीधे ज्ञान का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि 36 वर्षीय नेता "गंभीर खतरे में" हो सकता है।

इस बीच, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के कार्यालय ने कहा कि किम देश के एक ग्रामीण हिस्से में "सामान्य गतिविधियों" का संचालन कर रहा था, जिसमें करीबी सहयोगियों द्वारा सहायता की गई थी और कोई विशेष आंदोलनों का पता नहीं चला था। मून के प्रवक्ता कांग मिन-स्योक ने कहा कि पहले किम के स्वास्थ्य के बारे में अटकलों की पुष्टि करने के लिए कुछ भी नहीं था।

किम जोंग उन के स्वास्थ्य पर अटकलों की प्रतिक्रिया
एक स्क्रीन 21 अप्रैल को सियोल स्टेशन पर किम जोंग उन की एक समाचार रिपोर्ट के प्रसारण को प्रदर्शित करता है।
उत्तर कोरिया का राज्यव्यापी समाचार शाम 6:30 बजे प्रसारित होता है। स्थानीय समय में किम का कोई उल्लेख नहीं किया गया था, और आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने उनकी स्थिति पर कोई अपडेट नहीं दिया था। दक्षिण कोरिया की संसद में खुफिया समिति के प्रमुख किम मिन-की ने योनहाप समाचार एजेंसी को बताया कि उनका मानना ​​है कि देश की जासूसी एजेंसी द्वारा ब्रीफ किए जाने के बाद किम के स्वास्थ्य के बारे में कोई असामान्य संकेत नहीं है।

किम का स्वास्थ्य, अधिक वजन और एक भारी धूम्रपान न करने वाला, उत्तर कोरिया के सबसे करीबी संरक्षित रहस्यों में से एक है, जो आमतौर पर केवल नेतृत्व के भीतर के मुट्ठी भर लोगों द्वारा जाना जाता है। हालांकि उत्तर कोरिया ने प्रमुख घटनाओं को कम कर दिया है क्योंकि यह कोरोनोवायरस महामारी से जूझ रहा है, किम के बारे में अटकलें 15 अप्रैल से अपने दादा और राज्य संस्थापक किम इल सुंग के जन्मदिन के लिए उनकी अभूतपूर्व अनुपस्थिति के बाद से बढ़ रही थीं, जो देश के सबसे बड़े दिनों में से एक है। पंचांग।

यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तरह से सूचित उत्तर कोरिया के विशेषज्ञों को यह बताना मुश्किल है कि गुप्त स्थिति में क्या हो रहा है। डेली एनके, एक सियोल स्थित वेबसाइट है जो अलग-अलग राष्ट्र के अंदर मुखबिरों से जानकारी इकट्ठा करती है, ने अलग से रिपोर्ट की कि किम एक "कार्डियोवस्कुलर सर्जिकल प्रक्रिया" से गुजरता था और अब ज्यादातर ठीक हो गया था। रॉयटर्स ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क विभाग के एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि किम को गंभीर रूप से बीमार नहीं माना गया था।

"किम जोंग उन के सत्ता में आने के बाद, उनके नेतृत्व के मार्ग को उनके पिता के मार्गदर्शन और पैंतरेबाज़ी द्वारा सावधानीपूर्वक खेती की गई थी," पूर्व अमेरिकी राजनयिक मिंटारो ओबा ने कहा, जो कोरियाई प्रायद्वीप के मुद्दों में विशिष्ट थे। "अब, कोई स्पष्ट संक्रमण योजना नहीं है और भविष्य का कोई स्पष्ट नेता नहीं है।"

सफ़ेद घोडा
किम को राज्य के मीडिया में हाल के महीनों में सैन्य अभ्यास में दिखाई दिया और देश के श्रद्धेय माउंट पर एक सफेद घोड़े की सवारी करते हुए दिखाया गया है। पेक्टू, जहां राज्य प्रचार कहता है कि उनके दादा ने जापानी औपनिवेशिक कब्जा करने वालों से लड़ने के लिए गुरिल्ला आधार के रूप में इस्तेमाल किया था। उत्तर कोरिया के राज्य मीडिया ने 11 अप्रैल को बताया कि किम सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की पोलित ब्यूरो की बैठक में शामिल हुए थे। अगले दिन यह कहा कि उन्होंने एक सैन्य इकाई का निरीक्षण किया, लेकिन उस यात्रा की तारीख का खुलासा नहीं किया।

दक्षिण कोरियाई एकीकरण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि किम की अनुपस्थिति के कारणों के बारे में अटकलें लगाना "अनुचित" था। मंत्रालय ने कहा कि किम ने इस साल 17 सार्वजनिक प्रदर्शन किए हैं, जिनका उल्लेख राज्य मीडिया में किया गया है। यह पिछले साल के 84 सार्वजनिक दिखावे से थोड़ा नीचे है।

दक्षिण कोरियाई खुफिया ने कहा कि किम जोंग उन ने 2009 में एक पूर्व गायक, री सोल जू से शादी की। उन्होंने सोचा कि उनके तीन बच्चे हैं, लेकिन उनकी संतानों का कोई आधिकारिक उल्लेख नहीं है। डेनिस रॉडमैन, ऑफबीट बास्केटबॉल महान जो किम में किम से मिलने गए थेवें कोरिया ने कहा कि 2013 में उसने नेता की बच्ची को अपनी बाहों में पकड़ रखा था।

जबकि उत्तराधिकारी को तैयार करने के लिए उनके पास बहुत कम समय था, किम ने गुप्त अवस्था में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी छोटी बहन किम यो जोंग की स्थिति को बढ़ाया। जब वह दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में 2018 शीतकालीन ओलंपिक के लिए दूत के रूप में सेवा दे रही थीं, तब वह वैश्विक सुर्खियों में थीं, और सियोल जाने वाली तत्काल सत्ताधारी परिवार की पहली सदस्य बनीं।
क्या नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन बहुत ज्यादा बीमार हैं? क्या नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन बहुत ज्यादा बीमार हैं? Reviewed by alok kumar on Tuesday, April 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.