Cyclone Amphan कर रहा परेशान । देखिये

बंगाल की खाड़ी से उठने वाला चक्रवाती तूफ़ान अंफन के कारण भारत और बांग्लादेश के तटीय इलाक़ों से बड़ी संख्या में लोगों को हटाया गया है.

amphan cyclon

कोलकाता के स्थानीय पत्रकार प्रभाकर मणि तिवारी ने बताया है कि पश्चिम बंगाल में अंफन तूफान के असर से राजधानी कोलकाता समेत सात ज़िलों में तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हो गई है.



तटवर्ती इलाक़ों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. दीघा में समुद्र लहरें ऊंची उठ रही हैं. पानी तटबंध पार कर सड़कों पर आ रहा है. पश्चिम बंगाल में ज़्यादातर दुकानें और बाज़ार बंद हैं. राज्य के सात ज़िलों में तूफ़ान के असर का अंदेशा है. तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गया है.सुंदरबन में 185 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से तूफ़ान के ज़मीन पर टकराने का अंदेशा है. हावड़ा और सियालदह स्टेशनों पर खड़ी ट्रेनों के पहियों को मोटी जंजीरों से पटरियों के साथ बांधा गया है ताकि वे तूफ़ान से आगे-पीछे नहीं बढ़ें. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की आवाजाही बंद है. दक्षिण-पूर्वी रेलवे ने भुवनेश्वर-दिल्ली के बीच चलने वाली कुछ ट्रेन का रूट बदला.



ऐसा अनुमान है कि भारत और बांग्लादेश की सीमाओं पर यह चक्रवाती तूफ़ान बुधवार को दस्तक देगा. पहले ही कोरोना महामारी से जूझ रहे ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए तूफ़ान ने एक नई मुसीबत खड़ी कर दी है. बंगाल की खड़ी में बना चक्रवाती तूफ़ान 'अंफन' सोमवार दोपहर बाद और गहराकर 'सुपर साइक्लोन' में तब्दील हो गया जिसकी वजह से तटवर्ती इलाक़ों में रहने वाले लाखों लोगों को वहाँ से निकाला गया है.अक्टूबर 1999 के बाद यह पहला मौक़ा है जब बंगाल की खाड़ी में कोई 'सुपर साइक्लोन' बना हो.
Cyclone Amphan कर रहा परेशान । देखिये Cyclone Amphan कर रहा परेशान । देखिये Reviewed by alok kumar on Wednesday, May 20, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.