Ladakh border पर भी India-China के बीच तनाव।

अब Ladakh border पर भी India-China के बीच तनाव। Chain का आरोप, Indian Army ने बढ़ाई तैनाती।

modi with pm xi jinping

लगता है एक बार फिर दो देशों के बीच की पुरानी दुश्मनी की चिंगारी को हवा मिल रही है। 58 साल पहले जिस घाटी में भारत और चीन के बीच 
युद्ध हुआ था, आज वहीं फिर से दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल है। इस घाटी में नदी के पास टेंट लगाने को लेकर भारत और चीन सीमा पर गंभीर तनाव की स्थिति बन चुकी है।


#LadakhBorder #China #NakuLa
चीन के मीडिया ने भारत पर घुसपैठ और चीन की सीमा के अंदर अवैध रूप से रक्षा सुविधाएं स्थापित करने का आरोप लगाया है। वहीं  भारतीय सेना का कहना है कि चीन के सैनिक इस इलाके में टेंट लगाकर हमें उकसाने वाली गतिविधियां कर रहे हैं।

modi with pm xi jinping

1962 के युद्ध में भी गालवान घाटी टकराव की जगह जहां पर ये विवाद उठा है ये जगह है गालवान घाटी (Galwan Valley)। ये लद्दाख (Laddakh) में है। यहीं पर गालवान नदी भी बहती है। गौरतलब हो कि 1962 के युद्ध में भी गालवान घाटी टकराव की जगह थी। विवादित क्षेत्रों में टेंट लगाना पिछले कई वर्षों से चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की रणनीति का हिस्सा  है।


Ladakh border पर भी India-China के बीच तनाव। Ladakh border पर भी India-China के बीच तनाव। Reviewed by alok kumar on Tuesday, May 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.