17 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन? पढ़ें-डॉक्टर हर्षवर्धन का जवाब

e-एजेंडाः 17 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन? पढ़ें-डॉक्टर हर्षवर्धन का जवाब

भारत में अभी भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. आगे भी लॉकडाउन बढ़ना चाहिए या नहीं इस सवाल के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार इस पर मंथन कर रही है.

 ने बताया कि प्रधानमंत्री सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे हैं.

डॉक्टर हर्षवर्धन


कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन दो बार बढ़ाया जा चुका है. हालांकि अभी भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. आगे भी लॉकडाउन बढ़ना चाहिए या नहीं इस पर भी सरकार मंथन कर रही है. आज तक के खास कार्यक्रम 'ई-एजेंडा' में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस विषय पर विस्तार से जानकारी दी.

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन आगे बढ़ेगा भी या नहीं, ये कई चीजों को देखने के बाद तय किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसे लेकर प्रधानमंत्री सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे हैं. उनके साथ लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे हैं. मुख्यमंत्रियों द्वारा राज्यों का विश्लेषण जब पीएम के पास पहुंचेगा तो इस बारे में वह एक्सपर्ट्स से राय लेंगे.

एक्सपर्ट से राय लेने के बाद ही लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला लिया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि पीएम मोदी देश की 135 करोड़ जनता के हितों को ध्यान में रखकर कोई फैसला लेते हैं. लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इस पर आखिरी फैसला 16 मई को ही सामने आएगा.




बता दें कि देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 62,808 के पार हो गई है. देश में कोरोना वायरस से अब तक 21,00 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाने का भी जिक्र किया है.




भारत ने भी वैक्सीन तैयार करने की दिशा में बढ़ाए कदम, जानवरों पर होगा ट्रायल

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर देश में ही वैक्सीन तैयार करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है.


कोरोना की वैक्सीन तैयार करने की दिशा में भारतआईसीएमआर-भारत बायोटेक से किया काम शुरू
दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. भारत में भी कोरोना वायरस के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर भारत ने एक अहम कदम बढ़ाया है.


कोरोना वायरस को मिटाने के लिए पूरी दुनिया में वैक्सीन की खोज की जा रही है. इटली और इजरायल जैसे देश कोविड-19 की वैक्सीन बनाने का दावा कर चुके हैं. वहीं अब भारत भी कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की दिशा में बढ़ चुका है.


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर देश में ही कोविड-19 के लिए वैक्सीन तैयार करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है. दोनों की कोशिश है कि कोरोना के इलाज के लिए देश में ही वैक्सीन तैयार की जाए.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने के लिए पुणे के लैब से वायरस स्ट्रेन को भारत बायोटेक को भेज दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अगर वैक्सीन तैयार हो जाती है तो सबसे पहले जानवरों पर इसका ट्रायल किया जाएगा. जानवरों पर ट्रायल सफल होने के बाद इंसानों पर इसका ट्रायल किया जाएगा.


क्लीनिकल ट्रायल की पहल

आजतक के ई-एजेंडा कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'वैक्सीन से लेकर ड्रग्स की खोज आयुष की दवाओं को समर्थन देने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद नेतृत्व कर रहे हैं. आयुष की कुछ दवाओं को लेकर भारत के इतिहास में पहली बार क्लीनिकल ट्रायल की पहल हुई है. आने वाले समय में यह एक ऐतिहासिक कदम हो सकता है. भारत में भी वैक्सीन को लेकर वैज्ञानिक पूरा जोर लगा रहे हैं.'


आइए नजर डालते है देश और दुनिया  की 100 खबरों पर 




17 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन? पढ़ें-डॉक्टर हर्षवर्धन का जवाब 17 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन? पढ़ें-डॉक्टर हर्षवर्धन का जवाब Reviewed by alok kumar on Saturday, May 09, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.