12 मई से चलेंगी ट्रेनें, मनमोहन सिंह AIIMS में भर्ती, यूपी और राजस्थान की पुलिस में fight

12 मई से चलेंगी ट्रेनें, स्टेशन पर नहीं बल्कि इस तरह होगी टिकट की बुकिंग



भारतीय रेलवे 12 मई 2020 से फिर से पैसेंजर ट्रेनों को चलाना शुरू कर रही है. रेलवे की योजना शुरू में केवल 15 जोड़ी ट्रेनों को ही चलाने की है. ये सभी स्पेशल ट्रेन होंगी, जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से देश के अलग-अलग हिस्सों में जाएंगी. इसे लेकर रेलवे ने एक विस्तृत योजना बनाई है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. PIB ने प्रेस रिलीज़ भी जारी की है.



ये स्पेशल ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी. आगे रेल के डिब्बों की उपलब्धता के आधार पर रेलवे नए रूट्स पर और भी स्पेशल ट्रेन चलाएगा. बता दें कि रेलवे ने COVID-19 केयर सेंटर के लिए 20 हजार रेल डिब्बों को तैयार किया है. इसके अलावा प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए भी 300 ट्रेन रोज श्रमिक स्पेशल के रूप में चलाई जा रही है. 10 मई 2020 तक कुल 366 ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाई गई हैं, जिनमें से 287 ट्रेनें अपने गंतव्य तक पहुंच भी चुकी हैं.



12 मई से शुरू होने वाली स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा. बुकिंग केवल
IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी. रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट भी) जारी नहीं किया जाएगा. केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन पर एंट्री दी जाएगी. यात्रियों को अपना चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा. रेलवे स्टेशन पर हर यात्री की स्क्रीनिंग की जाएगी. ट्रेनों का टाइम टेबल और दूसरी जानकारी रेलवे समय-समय पर जारी करता रहेगा. ANI ने रेल मंत्रालय के हवाले से ट्वीट करके जानकारी दी है कि शुरुआत में सभी ट्रेनों में सिर्फ़ AC कोच होंगे. और इनका भाड़ा राजधानी ट्रेनों के भाड़े के बराबर का होगा.



इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्य सरकारों से अपील की थी कि वे अपने यहां ट्रेन भेजने की इजाजत दें. ताकि अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का बंदोबस्त हो सके.


पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह AIIMS में भर्ती


पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह को आज यानी 10 मई को दिल्ली के अखिल भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में भर्ती कराया गया. मनमोहन सिंह ने सीने में दर्द उठने की शिकायत की थी. जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया.


सूत्रों के हवाले से चल रही ख़बरों की मानें तो मनमोहन सिंह को इस समय अस्पताल के कार्डियो-थोरैसिक वार्ड में विशेषज्ञों के अधीन रखा गया है. 26 सितम्बर 1934 को जन्मे मनमोहन सिंह ने पंजाब यूनिवर्सिटी से पढ़ाई के बाद यूके के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पढ़ाई-लिखाई की. देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे. देश के वित्तमंत्री बने. साल 1991 में राज्यसभा में गए. आगे चलेकर 22 मई 2004 को उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. 26 मई 2014 को इस पद से निवृत्त हुए.

मध्य प्रदेश में आम के ट्रक में छिपकर आ रहे मज़दूरों की ट्रक पलटने से मौत


जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है, मज़दूरों के लिए कहीं से भी अच्छी ख़बरें नहीं आ रही हैं. मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर ज़िले में आम से भरा ट्रक पलटने से 5 मज़दूरों की मौत हो गई, जबकि 11 मज़दूर घायल हो गए. घायलों का इलाज जिला अस्पताल में किया जा रहा है. ये मज़दूर हैदराबाद से उत्तर प्रदेश जा रहे थे. घायल मज़दूरों में से एक को कुछ दिन से सर्दी-खांसी की शिकायत थी, इसलिए मृतकों सहित सभी के सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजे गए हैं.

प्रवासी मजदूरों को लेकर यूपी और राजस्थान की पुलिस में पटका-पटकी हो गई है!


प्रवासी मज़दूरों के सीमा पार आने को लेकर विवाद शुरू हुआ था, जिसमें पुलिस आपस में ही उलझ पड़ी. 

up rajasthan police fight


मथुरा में उत्तर प्रदेश और राजस्थान  बॉर्डर पर 10 मई की सुबह-सुबह दोनों राज्यों के कुछ पुलिस वाले आपस में भिड़ लिए. प्रवासियों के आने-जाने को लेकर दोनों राज्यों की पुलिस के बीच बहस शुरू हुई जो हाथापाई तक पहुंच गई. दो पुलिसकर्मियों को मामूली चोट भी आई है.

दो राज्यों की पुलिस की झड़प का वीडियो अनिल तिवारी नाम के व्यक्ति के ट्वीट किया है.

मथुरा : उत्तर प्रदेश पुलिस और राजस्थान पुलिस में झड़प,  तीखी नोकझोंक के साथ हुई मारपीट , वर्दी फाड़ी ,बेज तोड़े ।

इंडिया टुडे से जुड़े मथुरा के पत्रकार मदन गोपाल ने बताया कि पिछले करीब 10 दिन से इसी बॉर्डर के रास्ते राजस्थान के प्रवासी यूपी आ रहे थे. एक हज़ार लोगों के आने की अनुमति दी गई थी, लेकिन आ गए करीब 1500 लोग. इसके बाद शनिवार रात से प्रवासियों को उधर ही रोक दिया गया. राजस्थान की तरफ से कुछ लोग ट्रैक्टर ट्रॉली में बैठकर आए और यूपी पुलिस की बैरिकेडिंग हटाने लगे. पहले पुलिस ने उनको समझाया कि ऊपर से आदेश है. फिलहाल के लिए प्रवासियों का आना रोका गया है. फिर देखते-देखते दोनो राज्यों की पुलिस में ही बवाल हो गया.

मामला बढ़ने लगा तो मथुरा के एसएसपी गौरव ग्रोवर और डीएम सर्वज्ञ राम मिश्रा मौके पर पहुंचे. राजस्थान के भरतपुर से भी एसपी हैदर अली बॉर्डर पर आ गए. तब जाकर बवाल थमा.

हैदर अली ने बताया कि- बिहार, छत्तीसगढ़ के कुछ प्रवासियों को लेकर विवाद हुआ था, जिसे अब आपस में बात करके सुलझा लिया गया है. उन्हें ट्रेन और बस के ज़रिये भेजा जाएगा. एरिया अफसर पर कार्रवाई की जाएगी.

Air India के पांच Pilots Coronavirus Positive मिले, Cargo Flights से गए थे China



भारत में कोरोना की बढ़ती रफ्तार 
पिछले 24 घंटे में 4000 से ज्यादा केस मिले 
Cases overview
India 
Confirmed
67,161
Recovered
20,969
Deaths
2,212

Worldwide 
Confirmed
4.1M
Recovered
1.5M
Deaths
283k

स्टेट में कहाँ क्या हाल 

Location Confirmed Deaths
Maharashtra
केस 20,228
मौते 779

Gujarat
केस 7,796
मौते 472

Delhi
केस 6,542
मौते 73

Tamil Nadu
केस 6,535
मौते 44

Rajasthan
केस 3,708
मौते 106

Madhya Pradesh
केस 3,614
मौते 215

Uttar Pradesh
केस 3,373
मौते 74

Andhra Pradesh
केस 1,930
44

West Bengal
केस 1,786
मौते 171

Punjab
केस 1,762
मौते 31



12 मई से चलेंगी ट्रेनें, मनमोहन सिंह AIIMS में भर्ती, यूपी और राजस्थान की पुलिस में fight 12 मई से चलेंगी ट्रेनें, मनमोहन सिंह AIIMS में भर्ती, यूपी और राजस्थान की पुलिस में fight Reviewed by alok kumar on Sunday, May 10, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.