लोग हो रहे बेखबर और कोरोना पसार रहा पाँव

लोग हो रहे बेखबर और कोरोना पसार रहा पाँव 


पिछले 24 घंटे में पूरे भारत में  3400 से ज्यादा केस सामने आए 
अगर अब तक के मामलों पर नजर डाले तो 

Cases overview India

Confirmed
46,541
Recovered
12,919
Deaths
1,572

Worldwide 

Confirmed
3.64M
Recovered
1.20M
Deaths
252K


लॉकडाउन में बैंक्स की हालत बिगड़ गई है, पर आने वाले समय में और नुकसान होगा?


कोरोना वायरस के चलते भारतीय बैंकों की हालत बिगड़ने का अंदेशा जताया गया है. आशंका है कि बैंकों का फंसा हुआ लोन दोगुना हो सकता है. अभी बैंकों के करीब 9.35 लाख करोड़ रुपये फंसे हैं. यानी इतने पैसे का लोन वापस नहीं आ रहा. कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते यह रकम 18 लाख करोड़ रुपये के करीब हो सकती है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, चार बैंकरों और सरकार के एक सीनियर अधिकारी से बात करने के बाद यह अंदेशा सामने आया है. रॉयटर्स की इस रिपोर्ट पर वित्त मंत्रालय ने कमेंट करने से मना कर दिया है। 


china made coronavirus in lab 




 रतन टाटा - 2020 मे केवल ‘जीवित रहिए बस 


मशहूर उद्योगपति रतन टाटा के नाम से एक संदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. साथ में एक अख़बार की कटिंग भी शेयर हो रही है. दावा किया जा रहा है कि रतन टाटा ने 2020 को केवल ‘जीवित रहने का वर्ष’ बताया है



बिना पैसे train मे नो  एंट्री


लॉकडाउन में 4 मई से थोड़ी ढील मिली है. अपने घरों से दूर फंसे प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए श्रमिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने मजदूरों के घर पहुंचाने का ज़िम्मा उठाया है. महाराष्ट्र के भिवंडी से भी एक ट्रेन चली. गोरखपुर के लिए. इस ट्रेन से घर जाने के लिए पहुंचे करीब 100 मजदूरों को लौटा दिया गया. क्योंकि इनके पास टिकट खरीदने के पैसे नहीं थे.

शराब के बाद दिल्ली ने पेट्रोल-डीजल महंगा किया, सिसोदिया बोले- हर समय खुशियां नहीं रहती

लॉकडाउन के चलते पेट्रोल पंप की बिक्री में कमी देखने को मिली.
दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है. दिल्ली सरकार ने इन पर वैट बढ़ा दिया है. इसके बाद पेट्रोल 1.67 रुपये और डीजल 7.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. दिल्ली में 50 दिन बाद तेल की कीमतें बढ़ी हैं.


अब पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल की कीमत 69.39 रुपये लीटर हो गई है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि मुश्किल वक्त में कड़े फैसले लेने होते हैं. उन्होंने लिखा,

जीवन में हर समय खुशियां नहीं रहती. मुश्किल वक्त में कड़े उपाय की जरूरत होती है. वित्त मंत्री के रूप में यही मैंने सीखा है.

केजरीवाल ने कहा था- 300 करोड़ रुपये रह गया दिल्ली का रेवेन्यू

सरकारी खज़ाने में कमी के चलते सरकार ने यह कदम उठाया है. बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सरकार का अप्रैल का रेवेन्यू 3500 करोड़ रुपये से घटकर 300 करोड़ रुपये ही रह गया है. इसी वजह से सरकार ने शराब पर 70 फीसदी टैक्स बढ़ा दिया है.

दिल्ली से पहले कई और राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाया है. हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, कर्नाटक, नगालैंड ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाई हैं.

लॉकडाउन के चलते पेट्रोल-डीजल की बिक्री में कमीा 

पेट्रोल पंपों को लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं में रखा गया है. लेकिन ट्रांसपोर्ट सर्विस, उद्योग बंद थे. इस वजह से पेट्रोल-डीजल की खपत कम रही. अप्रैल के महीने में पेट्रोल की बिक्री 61 प्रतिशत और डीजल 56.5 प्रतिशत कम हो गई. सरकार ने मई में लॉकडाउन में कुछ राहत दी है. अब माना जा रहा है कि मई में पेट्रोल-डीजल की डिमांड बढ़ सकती है.

दिल्ली में शराब पर सरकार की ‘स्पेशल फीस’

 तारीख- 4 मई. शराब की दुकानें खुलीं तो लोगों ने भयंकर भीड़ लगा दी. कुछ घंटे में ही सरकार को कहना पड़ा कि दुकानें बंद करो. 

दिल्ली सरकार ने राज्य में शराब पर ‘स्पेशल कोरोना फीस’ नाम से नया टैक्स लगाने का ऐलान कर दिया है. इसके तहत अब शराब पर 70% टैक्स लगेगा. इस बारे में दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने चिट्ठी भी जारी कर दी है. ये बढ़े हुए दाम 5 मई की सुबह से ही लागू हो जाएंगे.

लोग हो रहे बेखबर और कोरोना पसार रहा पाँव लोग हो रहे बेखबर और कोरोना पसार रहा पाँव Reviewed by alok kumar on Tuesday, May 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.