Vizag गैस लीक का जिम्मेदार कौन? Vishakhapatnam

Vizag गैस लीक का जिम्मेदार कौन?जानिए भारत में कब-कैसे हुए बड़े गैस हादसे | Visakhapatnam


गुरुवार की सुबह विजाग में एक रासायनिक संयंत्र से स्टाइलिन गैस रिसाव के बाद दो वरिष्ठ नागरिकों और एक आठ वर्षीय लड़की सहित कम से कम दस लोगों के मरने की आशंका है और 5,000 से अधिक बीमार हैं। रास्ते में बचाव कार्य। 



आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम में एक कंपनी में गैस लीक हो गई. घटना में 10 लोगों की मौत हो गई है. सैकड़ों लोग बीमार हो गए हैं. कई लोग घायल हैं. गैस लीक की घटना के बाद पूरे शहर में तनाव का माहौल है. स्थानीय प्रशासन और नेवी ने फैक्ट्री के पास के गांवों को खाली करा लिया है.

बताया जा रहा है कि विशाखा एलजी पॉलिमर कंपनी शहर के आरआर वेंकटपुरम इलाके में है. कंपनी से लीक हुई जहरीली गैस से तीन किलोमीटर का इलाका प्रभावित है. पांच गांव खाली कराए गए हैं. वहीं सैकड़ों लोग सिर दर्द, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ की समस्या लेकर अस्पताल पहुंचे हैं.

Andhra Pradesh: Chemical gas leakage reported at LG Polymers industry in
RR Venkatapuram village, Visakhapatnam. 

# तीन लोगों की मौत, 20 की हालत गंभीर
सरकारी अस्पताल में तीन लोगों की मौत हो चुकी है.  जबकि 20 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. इसमें अधिकतर बुजुर्ग और बच्चे हैं. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकारी अस्पताल में 150-170 लोग भर्ती कराए गए हैं. इसके अलावा कई लोगों को गोपालपुरम के प्राइवेट अस्पताल में भी भर्ती कराया गया है. 1500-2000 बेड की व्यवस्था कर ली गई है.

# किस गैस का रिसाव हुआ है?
विशाखापटनम नगर निगम के कमिश्नर श्रीजना गुम्मल्ला ने कहा कि शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, पीवीसी या स्टेरेन गैस का रिसाव हुआ है. रिसाव की शुरुआत सुबह 2.30 बजे हुई. गैस रिसाव की चपेट में आस-पास के सैकड़ों लोग आ गए और कई लोग बेहोश हो गए, जबकि कुछ लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. ऐसे लोगों को ऑक्सीजन सपोर्ट दिया जा रहा है.

हालांकि, गैस लीकेज के असली कारण का अभी पता नहीं चल पाया है.

# बचाव कार्य हो रहे हैं
मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी लगाई गई हैं. पुलिस अधिकारी लोगों से घर से बाहर निकलने की अपील कर रहे हैं और सुरक्षित जगह जाने को कह रहे हैं. साथ ही लोगों से प्रभावित इलाकों में न जाने की अपील भी की जा रही है.



Vizag गैस लीक का जिम्मेदार कौन? Vishakhapatnam Vizag गैस लीक का जिम्मेदार कौन? Vishakhapatnam Reviewed by alok kumar on Thursday, May 07, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.