Latest breaking Hindi news INDIA

 किसान आंदोलन के बीच पंजाब में रिलायंस के मोबाइल टावरों पर क्यों फूट रहा लोगों का गुस्सा?

Latest breaking Hindi news INDIA



पंजाब के कई इलाकों से रिलायंस जियो के टावर और ऑप्टिकल फाइबर लाइन को नुकसान पहुंचाने की खबरें आ रही हैं. हालांकि दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन कह रहे हैं कि यह गलत है.

पंजाब में किसान कानून के खिलाफ जोरशोर से आंदोलन चल रहा है. कई जगहों पर लोगों ने किसानों के समर्थन में प्रदर्शन किया. इस दौरान करीब 1500 टेलीकॉम टॉवरों को नुकसान पहुंचाया गया. इसकी वजह से कई जगहों पर मोबाइल सर्विस पर असर पड़ा है. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने इसे लेकर कड़ी चेतावनी जारी की है. वहीं, किसान संगठनों ने ऐसी घटनाओं की निंदा की है.


अंबानी-अडानी का ये कैसा विरोध?


सीएम अमरिंदर सिंह ने अपील की थी कि दूरसंचार के बुनियादी ढांचे को नुकसान न पहुंचाएं. इसके बावजूद पिछले 24 घंटों में पंजाब में 150 से अधिक सिग्नल साइटों और 1,330 से अधिक टेलिकॉम टावरों की बिजली बाधित की गई है. जियो फाइबर की लाइन काटने की घटनाएं भी दर्ज की गई हैं.

pm modi


किसान आंदोलन के दौरान पहले कहा गया था कि नए कृषि कानूनों से अंबानी और अडानी को फायदा पहुंचेगा. इनकी सर्विस के बायकॉट की अपील भी की गई थी. माना जा रहा है कि इसी वजह से लोग इनके टावरों को निशाना बनाया जा रहा है. टेलिकॉम टावरों की ऑर्गेनाइजेशन Tower and Infrastructure Providers Association (TAIPA) ने दावा किया है कि कम से कम 1600 टावरों को नुकसान पहुंचाया गया है. रिलायंस ने आधिकारिक तौर पर कोई आंकड़ा नहीं दिया लेकिन कंपनी के सूत्रों की तरफ से दावा है कि सोमवार शाम तक 1,338 टावरों में तोड़फोड़ की जा चुकी थी.


पंजाब के सीएम ने शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों से अपील की थी कि वे इस तरह की कार्रवाइयों से आम जनता को असुविधा न होने दें. मुख्यमंत्री ने कहा था कि ऐसी हरकतें पंजाब और उसके भविष्य के हित में नहीं हैं.


मोबाइल टावरों को नुकसान पहुंचाए जाने की घटनाओं को लेकर पुलिस ने मामले भी दर्ज किए हैं. कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है. पुलिस की ओर से चौकसी भी बढ़ा दी गई है.   



सीएम अमरिंदर सिंह ने दी सख्त चेतावनी


मोबाइल टावरों की तोड़फोड़ की खबरों के बीच सोमवार को पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने ऐसा करने वालों को सख्त चेतावनी दी. उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए कि ऐसा करने वाले हर शख्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें. अमरिंदर सिंह का कहना है कि ऐसा करने वाले राज्य के लोगों का ही नुकसान कर रहे हैं. इस तोड़फोड़ से संचार सुविधाओं पर भारी असर पड़ सकता है. न सिर्फ बैंकिंग जैसे प्रोफेशन बल्कि स्कूल आदि की ऑनलाइन पढ़ाई भी बाधित हो सकती है.


पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि राज्य में टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर की तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा.

किसान संगठनों ने कहा, हमने ऐसा नहीं कहा है


दिल्ली बॉर्डर पर मौजूद हजारों किसान 3 कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हुए हैं. यहां आंदोलन को 33 दिन हो चुके हैं. मोबाइल टावरों की बिजली काटने और तोड़फोड़ की घटनाओं की यहां पर किसान संगठनों ने भी निंदा की है. उनका कहना है कि विरोध का यह तरीका गलत है. उन्होंने कभी भी रिलायंस या जियो के उपकरण आदि तोड़ने की बात नहीं कही.


किसान नेता सरकार से मिलने को तैयार


किसान यूनियन 30 दिसंबर को दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लेने को राजी हो गई है. भारतीय किसान यूनियन (डोबा) के महासचिव सतनाम सिंह सहानी ने आजतक को बताया, “हम 30 दिसंबर को बैठक में भाग लेंगे और एक बार फिर नए कृषि कानूनों के बारे में अपनी मांगों को सामने रखेंगे.” किसान संघ के सूत्रों का कहना है कि एक बार फिर किसान नेता सरकार से सभी 3 नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग करेंगे, वरना आंदोलन जारी रहेगा.  केंद्र ने गतिरोध पर 30 दिसंबर को 7 वें दौर की वार्ता के लिए लगभग 40 किसान संघों को आमंत्रित किया है.


पूर्वी नगर निगम की बैठक में हंगामा, पार्षदों में जूतमपैजार, नेता विपक्ष 15 दिन के लिए सस्पेंड

बैठक में हुए हंगामे से नाराज होकर महापौर निर्मल जैन ने नेता विपक्ष मनोज कुमार त्यागी और पार्षद मोहिनी जीनवाल को उनके असंवेदनशील और असभ्य व्यवहार के कारण सदन की बैठक से 15 दिन तक के लिए निष्कासित कर दिया है.



सोमवार को पूर्वी निगम की साधारण सभा बुलाई गई थीनेता सदन के हाथ से प्रस्ताव छीन कर फाड़ाबीजेपी-AAP नेे दी एक-दूसरे के खिलाफ शिकायत

पूर्वी दिल्ली नगर निगम मुख्यालय के सभागार में सोमवार को बैठक के दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. हंगामा इतना ज्यादा बढ़ गया कि विपक्षी पार्टी से पार्षद गीता रावत महापौर के आसन तक पहुंच गईं. यही नहीं, नेता विपक्ष मनोज कुमार त्यागी द्वारा पूर्व महापौर बिपिन बिहारी से हाथापाई भी की गई और सदन ना चलने देने की मंशा से निगम में प्रस्तुत एजेंडे को भी नेता सदन के हाथ से खींचकर फाड़ डाला. 


बैठक में हुए हंगामे से नाराज होकर महापौर निर्मल जैन ने नेता विपक्ष मनोज कुमार त्यागी और पार्षद मोहिनी जीनवाल को उनके असंवेदनशील और असभ्य व्यवहार के कारण सदन की बैठक से 15 दिन तक के लिए निष्कासित कर दिया है और पार्षद गीता रावत को उनके अशोभनीय व्यवहार के कारण अनुशासात्मक कार्रवाई के लिए पत्र जारी किया जाएगा.


बताया जा रहा है कि सोमवार को पूर्वी निगम की साधारण सभा बुलाई गई थी. जैसे ही बैठक शुरू हुई और नेता सदन प्रवेश शर्मा ने शोक प्रस्ताव पढ़ना शुरू किया तो विपक्षी सदस्यों ने हंगामा करना शुरू कर दिया. विपक्षी दल किसान बिल के पक्ष में बोल रहे थे. महापौर निर्मल जैन ने विपक्षी दल को काफी समझाया कि शोक प्रस्ताव के प्रस्तुतिकरण के समय संयम बनाए रखे क्योंकि शोक प्रस्ताव एक निगम पार्षद के परिवार के सदस्य की मृत्यु के लिए रखा गया था, लेकिन विपक्ष ने एक नहीं मानी.


महापौर बोले- जितनी निंदा की जाए कम है


हंगामे के बीच जब नेता सदन ने पूर्वी दिल्ली की आम जनता के हित में संपत्ति-कर माफी योजना से संबंधित प्रस्ताव प्रस्तुत किया तो नेता विपक्ष मनोज कुमार त्यागी ने नेता सदन प्रवेश शर्मा के हाथ से प्रस्ताव छीन कर फाड़ दिया. महापौर निर्मल जैन ने कहा कि पूर्वी निगम की साधारण सभा में विपक्षी पार्टी द्वारा अलोकतांत्रिक, असभ्य और अशोभनीय व्यवहार का उग्र प्रदर्शन किया गया, जिसकी जितनी निंदा की जाए, वो कम है.


आम आदमी पार्टी ने की शिकायत


पूर्वी दिल्ली नगर निगम में हुए बवाल को लेकर आम आदमी पार्टी के 3 पार्षदों की ओर से दिल्ली के पटपड़गंज थाने में बीजेपी पार्षद बिपिन बिहारी सिंह, संतोष पाल और कन्हैया लाल के खिलाफ शिकायत दी गई है. शिकायत में तीनों बीजेपी पार्षदों पर मारपीट का प्रयास, धक्का मुक्की और गाली-गलौज करने का आरोप लगाते हुए FIR दर्ज करने की मांग की गई है. शिकायत आम आदमी पार्टी के पार्षद मनोज कुमार त्यागी, गीता रावत और मोहिनी जीनवाल की ओर से दी गई है. 


बीजेपी ने दो पार्षदों के खिलाफ की शिकायत


वहीं, बीजेपी पार्षद और नेता सदन प्रवेश शर्मा की ओर से आम आदमी पार्टी के दो पार्षदों मनोज कुमार त्यागी और मोहिनी जीनवाल के खिलाफ पटपड़गंज थाने में दुर्व्यवहार और धमकाने का आरोप लगाते हुए FIR दर्ज करने की शिकायत दी गई है.

Latest breaking Hindi news INDIA Latest breaking Hindi news INDIA Reviewed by alok kumar on Monday, December 28, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.