Latest Hindi Breaking news 2021 India

 बेटे से नाराज़ किसान ने आधी जायदाद पालतू डॉगी के नाम कर दी
Latest Hindi  Breaking news 2021



मध्यप्रदेश के किसान नारायण वर्मा और उनका पालतू कुत्ता. 

2014 में आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘इट्स एंटरटेनमेंट’ देखी है आपने? फिल्म में अक्षय कुमार के पिता बहुत अमीर होते हैं. लेकिन मरने से पहले वो अपनी सारी जायदाद पालतू कुत्ते के नाम कर जाते हैं. इसी कुत्ते का नाम एंटरटेनमेंट होता है. फिर पूरी फिल्म में अक्षय कुमार और एंटरटेनमेंट के बीच की खींचतान दिखाई गई है.


फिल्म की ये कहानी रील लाइफ से रियल लाइफ में उतर आई है. मध्यप्रदेश का छिंदवाड़ा जिला. यहां एक 50 साल के किसान ओम नारायण वर्मा ने अपनी आधी जायदाद अपने पालतू कुत्ते के नाम कर दी. नारायण वर्मा अपने बेटे के व्यवहार से नाराज़ थे. इसलिए बेटे की हिस्से की जायदाद कुत्ते के नाम कर दी.  कहा कि मेरा पालतू  कुत्ता मेरी काफी सेवा करता है, इसलिए जायदाद में इसको हिस्सा मिलेगा. बाकी जायदाद पत्नी के नाम कर दी है.


30 दिसंबर को नारायण वर्मा ने अपनी जायदाद लिखाई. इसके मुताबिक जो व्यक्ति उनके कुत्ते की देख-रेख करेगा, उसे आगे चलकर कुत्ते के हिस्से की जायदाद दी जाएगी. नारायण वर्मा ने अपनी वसीयत में लिखा है –


“मेरी मौत के बाद मेरी पत्नी चंपा वर्मा और मेरे कुत्ते को मेरी संपत्ति, मेरी ज़मीन मिलेगी. इन दो लोगों ने ही मेरी सबसे ज़्यादा सेवा की है और ये मुझे सबसे ज़्यादा प्रिय हैं. कुत्ते के हिस्से की संपत्ति उसकी देख-रेख करने वाले व्यक्ति को मिलेगी.”


वसीयत के मुताबिक- नारायण वर्मा के पास 21 एकड़ ज़मीन है. अब इसमें से उनकी पत्नी और पालतू कुत्ते को हिस्सा मिलेगा. अमर उजाला की ख़बर के मुताबिक – ओम नारायण वर्मा ने दो शादियां की हैं. पहली पत्नी से तीन बेटियां, एक बेटा है. दूसरी पत्नी से दो बेटियां हैं. दूसरी पत्नी को संपत्ति में हिस्सा मिला है.


नए साल पर देश को मिला कोविड वैक्सीन का तोहफा!


भारत में कोविशील्ड वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिलना करीब-करीब तय है

Latest Hindi  Breaking news 2021 modi


देश को जल्द ही पहली कोविड वैक्सीन मिल सकती है. भारत में कोविड-19 वैक्सीन के अप्रूवल को लेकर एक जनवरी को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की अहम बैठक हुई. सबसे बड़ा अपडेट ये है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की तैयार की वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ को देश में इमरजेंसी अप्रूवल मिलना करीब-करीब तय हो चुका है. एक्सपर्ट कमेटी ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर मंज़ूरी दे दी है. अब बस ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) का अप्रूवल आना बाकी है. आते ही वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी.



भारत में ही हो रहा है प्रोडक्शन


कोविशील्ड वैक्सीन डेवलप भले विदेश में हुई हो, लेकिन इसका प्रोडक्शन भारत में ही हो रहा है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में वैक्सीन की डोज़ तैयार की जा रही हैं. एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में SII ने कोविशील्ड का अप्रूवल पाने के लिए प्रजेंटेशन दिया. वहीं फाइज़र-बायोएनटेक कंपनी ने भी वैक्सीन के अप्रूवल के लिए अप्लाई किया. इसके अलावा स्वदेशी वैक्सीन बना रही भारत बायोटेक भी दौड़ में है. लेकिन फिलहाल कोविशील्ड को ही अप्रूवल दिए जाने पर एकराय है.



इसी महीने से वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है


सरकार जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू करना चाह रही है. इस लिहाज से कोविशील्ड को जल्द अप्रूवल देने की कोशिशें जारी हैं. कल यानी दो जनवरी को पूरे देश में वैक्सीन का ड्राई रन भी होना है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने तो साफ बताया भी है कि राज्य में तीन लाख से ज़्यादा लोग कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्टर करा चुके हैं. इससे पहले 31 दिसंबर को ड्रग कंट्रोलर जनरल डॉ. वीजी सोमानी ने कहा भी था कि नया साल हमारे लिए हैप्पी होगा, क्योंकि तब हमारे हाथ में कुछ होगा. इसके बाद से उम्मीद बंध गई थी कि नए साल पर वैक्सीन को अप्रूवल मिल सकता है.


इससे पहले SII के CEO आदर पूनावाला ने बताया था कि फिलहाल SII में पांच हज़ार कोविड डोज़ पर मिनट तैयार की जा रही हैं. उनका दावा है कि फरवरी तक ये रफ्तार दोगुनी हो जाएगी. वैक्सीन की एक शीशी में 10 डोज़ होती हैं. एक आदमी को दो डोज़ की ज़रूरत होती है. इस हिसाब से एक शीशी से पांच लोगों को वैक्सीनेट किया जा सकता है. लेकिन शीशी खुलने के बाद चार से पांच  4-5 घंटे में ही इस्तेमाल कर लेना होता है. क्योंकि एक बार खुलने के ब 4-5 घंटे में वैक्सीन ख़राब हो सकती है.

Latest Hindi Breaking news 2021 India Latest Hindi  Breaking news 2021 India Reviewed by alok kumar on Friday, January 01, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.