Whitney Wolfe Herd अपने दम पर 10 हज़ार करोड़ की मालकिन बनी

 Whitney Wolfe Herd अपने दम पर 10 हज़ार करोड़ की मालकिन बनी सबसे युवा औरत की ये बात सुन दिल हरा हो जाएगा


Whitney_Wolfe_Herd


Whitney_Wolfe_Herd

Born July 1, 1989 (age 31)

Salt Lake City, Utah, U.S.

Nationality American

Education Southern Methodist University

Occupation Entrepreneur, business executive

Known for Founder & CEO of Bumble

Net worth $1.6 billion (estimate)

Spouse(s) Michael Herd


सबसे कम उम्र की महिला अरबपति बन गई है. उनकी कंपनी Bumble के US में पब्लिक होने के बाद, उनके नाम सबसे कम उम्र की महिला अरबपति बनने का रिकॉर्ड बन गया है.

व्हिटनी बम्बल की फाउंडर और सीईओ हैं. वहीं एक पोस्ट में व्हिटनी ने लिखा था कि बम्बल को इंडिया लाने में प्रियंका का बड़ा हाथ है.

बम्बल. डेटिंग ऐप है. टिंडर के बाद यही ऐप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. इस ऐप का IPO एक दिन पहले ही शेयर मार्केट में लिस्ट हुआ. लिस्ट होने के बाद इसका शेयर तेज़ी से आगे बढ़ा. शेयर तेज़ी से बढ़े तो इसके शेयर होल्डर्स का मार्केट वर्थ भी बढ़ा. कंपनी की फाउंडर और CEO हैं व्हिटनी वोल्फ हर्ड. इनके पास बम्बल के 12 प्रतिशत शेयर्स हैं. कंपनी का IPO लॉन्च होने के बाद व्हिटनी का नेट वर्थ 1.5 बिलियन डॉलर (करीब 10 हज़ार 800 करोड़ रुपये) हो गया. इस तरह 31 साल की व्हिटनी अपने दम पर बिलियनेयर बनने वाली सबसे युवा महिला बन गईं.


बम्बल का IPO लॉन्च होने के बाद व्हिटनी ने ट्वीट किया,


“बम्बल एक पब्लिक कंपनी बन गई. यह संभव हुआ उन 1.7 बिलियन पहले कदम से जो हिम्मती महिलाओं ने उठाए, हमारे ऐप पर. उन महिलाओं का भी शुक्रिया, जिन्होंने बिज़नेस वर्ल्ड में हमारे लिए जगह बनाई. उन सभी का शुक्रिया, जिन्होंने आज को संभव बनाया.”


Bumble क्या है, कैसे काम करता है?

बम्बल एक डेटिंग ऐप है. इसमें भी राइट स्वाइप-लेफ्ट स्वाइप करके लोग अपने लिए पार्टनर पसंद करते हैं. मैच होने पर चैट के जरिए दोनों आपस में बात करते हैं. और डेटिंग करते हैं. लेकिन बम्बल में एक फीचर ऐसा है, जो इसे बाकी डेटिंग ऐप्स से अलग बनाता है. मैच होने के बाद भी कोई लड़का, तब तक लड़की से बात नहीं कर सकता है जब तक लड़की पहले मैसेज न करे. लड़की के पहले मैसेज करने को ही फर्स्ट मूव कहा जाता है. यही बात व्हिटनी ने अपने ट्वीट में लिखी है. वैसे ये ऑप्शन टिंडर में भी है, लेकिन उसमें ये बाय डिफॉल्ट नहीं है. लड़कियों को ये एक्टिवेट करना पड़ता है.


बता दें कि प्रियंका चोपड़ा, सेरेना विलियम्स जैसे स्टार्स इस ऐप के ऐड में नज़र आ चुके हैं. प्रियंका चोपड़ा ने इस ऐप में इनवेस्टमेंट भी किया था. भारत में बम्बल शुरू होने से पहले व्हिटनी ने प्रियंका चोपड़ा के साथ एक फोटो शेयर करते हुए लिखा था,


मैं बम्बल के बारे में बात कर रही थी, तभी प्रियंका ने मेरा हाथ पकड़ा और कहा, ‘ये एक अच्छा मिशन है. भारत की औरतों के लिए बेहद ज़रूरी है. हमें इसे इंडिया लेकर जाना चाहिए.’ उनसे बेहतर पार्टनर, इनवेस्टर के बारे में मैं सोच भी नहीं सकती थी. इंडिया हम आ रहे हैं.


लेकिन व्हिटनी वोल्फ हर्ड हैं कौन?

अमेरिकी एंटरप्रेन्योर हैं. व्हिटनी का जन्म 1 जुलाई, 1989 को यूटा में हुआ था. अंग्रेज़ी के अलावा वो फ्रेंच में फ्लूएंट हैं.


20 की उम्र में कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उन्होंने अपना पहला बिजनेस शुरू किया. ऑयल स्पिल से प्रभावित इलाकों की मदद के लिए उन्होंने बांस से बने बैग्स बेचने शुरू किये. उन्होंने सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट पैट्रिक ऑफडेनकैम्प के साथ मिलकर ‘हेल्प अस प्रोजेक्ट’ नाम का NGO शुरू किया. इसके बाद पैट्रिक के साथ ही उन्होंने टेंडर हार्ट नाम का बिज़नेस शुरू किया, ये कपड़ों का एक ब्रैंड था जो ह्यूमन ट्रैफिकिंग के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए टी-शर्ट बनाता था.


22 की उम्र में वो टिंडर बनाने वाली कंपनी से जुड़ीं. टिंडर की डेवलपमेंट टीम का हिस्सा रहीं. 2012 में टिंडर की शुरुआत हुई. इसके बाद वो टिंडर की मार्केटिंग वाइस प्रेसिडेंट बनाई गईं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टिंडर को कॉलेज कैम्पस में पॉपुलर बनाने में व्हिटनी का बड़ा योगदान रहा. साल 2014 की शुरुआत में व्हिटनी ने टिंडर छोड़ दिया. उन्होंने यौन शोषण के आरोप लगाए. व्हिटनी ने टिंडर में उनके बॉस और बॉयफ्रेंड रहे जस्टिन मतीन पर आरोप लगाया कि उन्होंने उन्हें धमकी दी थी. कि वो उनसे टिंडर की को-फाउंडर होने का टाइटल छीन लेंगे. टिंडर ने इन आरोपों को खारिज किया. हालांकि, सेटलमेंट के तौर पर कंपनी की तरफ से व्हिटनी को बड़ी कीमत चुकाई गई.

टिंडर छोड़ने के बाद व्हिटनी ने लंदन बेस्ड रशियन बिजनेसमैन आंद्रे अंद्रीव के साथ काम शुरू किया. अंद्रीव पहले ही यूरोप और लैटिन अमेरिका के लिए डेटिंग ऐप बना रहे थे. व्हिटनी ने उनके साथ मिलकर बम्बल बनाया.


साल 2020 में आरोप लगे के आंद्रीव के अंडर काम कर रहे लंदन वाले ऑफिस का माहौल स्त्री विरोधी है. इसके बाद आंद्रीव ने कंपनी छोड़ने का फैसला लिया. इसका बम्बल के बिजनेस पर बुरा असर पड़ सकता था. नवंबर, 2020 में ब्लैकस्टोन ग्रुप ने कंपनी ने आंद्रीव की हिस्सेदारी खरीदकर बम्बल को बचा लिया. और आज बम्बल Inc एक पब्लिक कंपनी बन गई है. इसके अंडर दो डेटिंग ऐप्स आते हैं- बंबल और बाडू.


Whitney Wolfe

व्हिटनी वोल्फ हर्ड 22 की उम्र में टिंडर बनाने वाली टीम से जुड़ीं. वो टिंडर की मार्केटिंग वाइस प्रेसिडेंट भी रहीं.

व्हिटनी के अचीवमेंट्स

– 2014 में व्हिटनी ने बिजनेस इनसाइडर की ‘टेक जगत में 30 के अंदर की 30 सबसे महत्वपूर्ण’ महिलाओं की लिस्ट में जगह बनाई.

– 2017 और 2018 में फोर्ब्स ने व्हिटनी को अपनी 30 अंडर 30 लिस्ट में शामिल किया.

– वह फोर्ब्स, वायर्ड यूके और फास्ट कंपनी जैसी मैग्ज़ीन्स के कवर में फीचर हो चुकी हैं.

– अप्रैल 2018 में टाइम 100 लिस्ट में उनका नाम आ चुका है.

– 2020 में फोर्ब्स ने व्हिटनी को अमेरिका की 100 सबसे अमीर सेल्फ मेड महिलाओं की लिस्ट में 39वें नंबर पर रखा था.


व्हिटनी की सफलता इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, 1817 में न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत हुई थी. तब से हर साल सैकड़ों कंपनियों के आईपीओ शुरू होते हैं. वो पब्लिक कंपनियों में तब्दील होती हैं. लेकिन इतने सालों में अब तक केवल 20 ऐसी कंपनियां पब्लिक हुई हैं, जिन्हें महिलाओं ने स्थापित किया और उन्हें IPO तक लेकर गईं.


अपनी कंपनी को IPO तक ले जाकर सबसे युवा महिला सेल्फ मेड बिलियनेयर बनने पर व्हिटनी वोल्फ ने फॉर्चून से बात की. उन्होंने कहा,


“यह एक अलग अनुभव है. यह जश्न मनाने का वक्त है. हम उत्साह से भरे हैं और हमें उम्मीद है कि ये रिकॉर्ड जल्द ही टूटेगा. इस रिकॉर्ड को तोड़ने वाली अगली महिला का हौसला बढ़ाने के लिए हम उत्साहित हैं.”


चलते-चलते व्हिटनी के एक और अच्छे कदम की बात.  2019 में अपने बेटे के जन्म के बाद व्हिटनी ने बम्बल के कर्मचारियों के लिए पैरेंटल बेनिफिट स्कीम शुरू की. इसके तहत कर्मचारियों को बोनस, पेड लीव और फ्लेक्सिबल टाइमिंग की सुविधा दी गई.


दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन डेटिंग कंपनी है. कंपनी में  की लगभग 12 फीसदी हिस्सेदारी है. 31 साल की  ने दिन के अंत तक अपने नेटवर्थ में 1.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति जमा कर ली. Bumble के शेयर IPO में 43 डॉलर प्रति शेयर की शुरुआती कीमत से बढ़कर 76 डॉलर प्रति शेयर के रेट पर पहुंच गए. 


 ने ट्वीट कर बताया कि आज Bumble एक पब्लिक कंपनी बन गई है. ये संभव हुआ क्योंकि 1.7 बिलियन ब्रेव महिलाओं ने हमारे ऐप पर फर्स्ट मूव लिया. जिन्होंने बिजनेस वर्ल्ड के लिए हमारे लिए रास्ते खोल. आज के दिन को संभव बनाने के लिए सभी को धन्यवाद.  


गौरतलब है कि Wolfe Herd ने 2014 में दुनिया के सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप टिंडर छोड़ने के बाद Bumble की स्थापना की थी. टिंडर पर उसने सेक्सुअल हरासमेंट को लेकर केस दर्ज करवाई थी. अपने आरोप में उसने अपने पुराने बॉस और अपने बॉयफ्रेंड जस्टिन मेटेन को घेरा था. 


उन्होंने कहा कि उन्हें टिंडर के को-फाउंडर से हटाने की धमकी दी गई थी. टिंडर ने इन आरोपों का खंडन किया और मामला सुलझ गया. उसके बाद Wolfe Herd ने लंदन स्थित रूसी अरबपति एंड्रे एंड्रीव के साथ काम की. जो Bumble बनाने के लिए यूरोपीय और लैटिन अमेरिकी मार्केट के लिए डेटिंग ऐप बना रहे थे.

Bumble ऐप में महिलाओं को दी गई महत्वपूर्ण भूमिका इसको खास बनाता है. इस ऐप पर केवल महिलाएं ही पहले आउटरीच कर सकती है.


 जिनका डेटिंग ऐप टिंडर है उनका मार्केट कैप्टिलाइजेशन 45 बिलियन डॉलर है. 2017 में Match Group ने Bumble को 450 मिलियन डॉलर में खरीदने की कोशिश की थी. जिसे Wolfe Herd की लीडरशिप वाली कंपनी Bumble ने मना कर दिया था.


Bumble ने 2020 के पहले नौ महीनों में 417 मिलियन डॉलर के रेवेन्यू की जानकारी दी थी. जिसमें एक साल पहले ही 363 मिलियन डॉलर की कमाई की थी. दूसरी ओर मैच ग्रुप ने 2020 के पहले नौ महीनों में 1.7 बिलियन डॉलर और एक साल पहले 1.5 बिलियन डॉलर की कमाई की थी

Whitney Wolfe Herd अपने दम पर 10 हज़ार करोड़ की मालकिन बनी Whitney Wolfe Herd अपने दम पर 10 हज़ार करोड़ की मालकिन बनी Reviewed by alok kumar on Friday, February 12, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.