NASA, GJ 1132 b: दूसरी पृथ्वी का मिला संकेत! news hindi

NASA, GJ 1132 b: दूसरी पृथ्वी का मिला संकेत! लावे से भरा Alien ग्रह बना रहा है अपना वायुमंडल, NASA से मिलेगी जानकारी

news hindi इंडिया टीवी हिंदी न्यूज़ हिंदी समाचार लाइव न्यूज़

वैज्ञानिक इस ग्रह पर लगातार नजर बनाए हुए हैं कि आखिर GJ1132B का उसके तारे के साथ संबंध कैसा है. ग्रह की कक्षा की स्थितियों के कारण शोधकर्ताओं को संदेह है कि इस मामले में सूरज जैसे तारे ग्रह को गर्म करने के लिए अपनी ओर खींचते हैं. इस कारण इस ग्रह पर भयानक ज्वालामुखीय गतिविधियां भी हो सकती हैं.


NASA, GJ 1132 b: दूसरी पृथ्वी का मिला संकेत! लावे से भरा Alien ग्रह बना रहा है अपना वायुमंडल, NASA से मिलेगी जानकारी 

NASA, GJ 1132 b


वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एलियन ग्रह की खोज की है जो लावे से भरा हुआ है

एलियन ग्रह इस समय अपने चारों तरफ खुद का वायुमंडल भी बना रहा है

आज से करोड़ों साल पहले पृथ्वी ने भी ऐसा ही किया था

नई दिल्ली: वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एलियन ग्रह की खोज की है जो लावे से भरा हुआ है. इतना ही नहीं ये एलियन ग्रह इस समय अपने चारों तरफ खुद का वायुमंडल भी बना रहा है. आज से करोड़ों साल पहले पृथ्वी ने भी ऐसा ही किया था. हबल टेलिस्कोप ने इस ग्रह को ढूंढा है. वैज्ञानिकों का मानना है कि उन्होंने एक एलियन वाली दुनिया की जासूसी की है जो अपना वायुमंडल खोने के बाद खुद ही उसे बनाने में जुट गया है.


नए वायुमंडल बनने के संकेत

हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) के मुताबिक इस ग्रह को सबसे पहले 2017 में देखा गया था. इस ग्रह का नाम GJ1132B है. आपको बता दें कि यह पृथ्वी से 41 प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक छोटे तारे की परिक्रमा करता है. इसका चक्कर पृथ्वी के 1.5 दिनों के बराबर है. अपने तारे का चक्कर लगाते समय यह अंतरिक्ष में मौजूद कई तरह के रेडिएशन भी अवशोषित करता है. यही वजह है कि वैज्ञानिकों को लगता है कि वो वायुमंडल बनने के संकेत देख रहे हैं, जो कि ग्रह बनने के एक लंबे समय बाद हुआ है.


ये भी पढ़ें - अंडों से भरे घोंसले पर बैठा मिला डायनासोर, अंदर बच्चे भी मौजूद; वैज्ञानिक हैरान


वैज्ञानिक हुए हैरान 

कैलिफोर्निया में नासा के जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (Jet Propulsion Laboratory) के एक्सोप्लेनेट वैज्ञानिक रईसा एस्ट्रेला (Raisa Estrella) के मुताबिक, 'यह बहुत ज्यादा उत्साहित करने वाला था, क्योंकि हमारा मानना है कि अब जो वायुमंडल हमने देखा वो री-जेनरेट हो रहा है. इसलिए ये इस ग्रह का दूसरा वायुमंडल हो सकता है.' एस्ट्रेला ने बताया कि हमने पहले सोचा था कि ये उच्च अविकिरण (High Irradiated) वाला ग्रह काफी बोरिंग होगा, क्योंकि ये अपना वायुमंडल खो चुका था. जब हमने हबल टेलीस्कोप से इसके वर्तमान नजारे को देखा तो हैरान रह गए.


मंगल पर भी था वायुमंडल 

गौरतलब है कि पृथ्वी का वायुमंडल उसके मैग्नेटिक फील्ड की वजह से अटका रहता है. लेकिन दूसरे ग्रहों में भी बिल्कुल यही स्थिति हो जरूरी नहीं. मंगल ग्रह पर भी काफी घना वायुमंडल था. लेकिन मंगल ने 400 करोड़ साल पहले अपना मैग्नेटिक फील्ड खो दिया. फिर इसके बाद वहां से वायुमंडल भी गायब हो गया. 


ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल अंतरिक्ष स्‍टेशन से धरती पर गिर रही है 3 टन वजनी बैट्री, जानें क्‍या है NASA की तैयारी


पृथ्वी से मिलता-जुलता है ये ग्रह

शोधकर्ताओं को लगता था कि GJ1132B वायुंमडलीय निर्माण की अधिक जानकारी देगा. जब इस ग्रह से हाइड्रोजन, हीलियम और समृद्ध बुनियादी वातावरण खत्म हो जाएगा उसके बाद ये एक ग्रह बनेगा. लेकिन हबल ऑब्जरवेशन से पता लगता है कि GJ1132B हाइड्रोजन, हाइड्रोजन साइनाइड, मीथेन, एयरोसोल के मिश्रण से बना हुआ है जो कि पृथ्वी पर होने वाले स्मोग से काफी मिलता है.


वैज्ञानिकों की है लगातार नजर 

वैज्ञानिक इस ग्रह पर लगातार नजर बनाए हुए हैं कि आखिर GJ1132B का उसके तारे के साथ संबंध कैसा है. ग्रह की कक्षा के विवरणों के कारण शोधकर्ताओं को संदेह है कि इस मामले में सूरज जैसे तारे ग्रह को गर्म करने के लिए अपनी ओर खींचते हैं. इस कारण इस ग्रह पर भयानक ज्वालामुखीय गतिविधियां भी हो सकती हैं.


नासा देगा बेहतर जानकारी 

ये अजीब वातावरण इस ग्रह में पिघली हुई चट्टानों से निकलने वाली गैस से पैदा हो सकता है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि नासा के शक्तिशाली जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) से ज्यादा बेहतर जाकारियां मिलेंगी. 


अजय देवगन के साथ शाहरुख ने किया विमल का एड, फैंस बोले- 2 और साल फिल्म न करते, लेकिन ये तो नहीं करना था


शाहरुख खान और अजय देवगन साथ में विमल पान मसाला के विज्ञापन में नज़र आ रहे हैं.

हमाए मुबारक जी ने 20 तारीख़, शनिवार को दोपहर 2 बजे एक ट्वीट किया. अब वीकेंड पर दोपहर का समय, जब इंसान दाल-चावल खाकर सोता है, तब उनका ट्वीट आया. हमने लप्प से देखा, तो कुछ ऐसा लिखा पाया –

news hindi


“यार शाहरुख, भले ही और दो साल कोई फ़िल्म न करो, पर ये न करो यार! ऐसे दिखने से तो न दिखना बेहतर है.”


हमने कहा- हैं, क्या मैटर हो गया? पहुंचे कॉमेंट बॉक्स में तो पाया एक लिंक. इधर लिंक पर अपना कीमती क्लिक दिया, उधर पूरा मसला समझ आ गया. आप भी देखिए.

news hindi


माने अब अजय देवगन के साथ शाहरुख खान भी विमल पान मसाला का विज्ञापन कर रहे हैं. दो उंगली वाला ‘विमल सलाम’ करते हुए दोनों साथ में ‘ज़ुबां केसरी’ बोल रहे हैं. इसी बात पर फैंस का जी धक्क हुआ पड़ा है. लोग इस विज्ञापन पर धड़ाधड़ मीम्स शेयर कर रहे हैं.

news hindi


लेकिन एक मामले में तो ये गज़ब ही हो गया. अजय-शाहरुख को एक साथ पर्दे पर लाने की जद्दोजहद एक से एक दिग्गज प्रोड्यूसर-डायरेक्टर कर चुके. लेकिन ‘कथित तौर पर’ दोनों एक-दूजे के साथ पिच्चर-विच्चर करना ज़्यादा प्रेफर नहीं करते. शाहरुख, करण जौहर कैंप का अभिन्न हिस्सा हैं और जौहर कैंप-देवगन के बीच ऐ दिल है मुश्किल और शिवाय की रिलीज़ के वक्त की तनातनी तो किसी से छिपी भी नहीं रही. ऐसे में जो काम बड़े-बड़े प्रोड्यूसर-डायरेक्टर नहीं कर पाए, वो पान-मसाले के विज्ञापन ने कर दिया.

NASA, GJ 1132 b: दूसरी पृथ्वी का मिला संकेत! news hindi NASA, GJ 1132 b: दूसरी पृथ्वी का मिला संकेत! news hindi Reviewed by alok kumar on Sunday, March 21, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.